Sunday, February 24, 2019

फिर से उन सवालों पर वापस आ जाओ, जिन्हें छुपाने के लिए तमाम काले धंधे और जघन्य अपराध किये जा रहे हैं :

* रफ़ाल के अबतक के सबसे बड़े घोटाले पर से 'हिन्दू' अखबार ने सबूत सहित जो परदे उठाये, उनका जवाब दो!

* हर अकाउंट में 15 लाख न सही, 5 साल में कुछ भी काला धन बाहर से ला पाए ?

* रिकॉर्डतोड़ बेरोज़गारी के जो आँकड़े छिपाए गए और जो भांडा फूट गया, उसका जवाब दो !

* माल्या, नीरव, मेहुल आदि कुल कितने पूँजीपति बैंकों का कितना पैसा लेकर भागे, यह बताओ !

* बैंकों का कुल कितना पैसा गत5 वर्षों में पूँजीपति लेकर बैठ गए, यानी NPA कितना बढ़ गया, बताओ !

* अब तो यह साफ़ हो गया है कि नोटबंदी ने आतंकवाद और काले धन वालों की नहीं बल्कि जनता की कमर तोडी है और इस दौरान सबसे अधिक काला धन सफ़ेद किया गया है ! GST ने भी आम आदमी और छोटे कारोबारियों को ही तबाह किया ! अब इन मुद्दों पर चुप क्यों हो, बताओ !

*पिछले 5 वर्षों के दौरान बहुराष्ट्रीय कंपनियों को और देशी पूंजीपतियों को कौड़ियों के मोल कितनी ज़मीन, कितने खदान और जनता को निचोड़कर कितनी छूटें दी गयीं, बताओ !

* आदि-आदि ...

* आदि-आदि ...

.

ये तो बस इशारे के लिए कुछ मुख्य मुद्दे और कुछ आम सवाल हैं ! इसमें सभी घपलों-घोटालों, सौदेबाजियों, दमन-उत्पीड़न की घटनाओं आदि को जोड़ दिया जाए तो लिस्ट दिल्ली से गुजरात जितनी लम्बी हो जायेगी ! हमने सिर्फ़ इस बात की ओर इंगित किया है कि तमाम किस्म की भावनात्मक लहरें उभाड़कर मूल मुद्दों को दृष्टि-ओझल करने की साज़िश को पहचानिए और असली सवालों को दरकिनार मत होने दीजिये !

(19,फरवरी, 2019)


****

नोटबंदी ... जी.एस.टी. ... माल्या-मेहुल-नीरव आदि-आदि कुल कितने ? ... काला धन आयेगा... हर खाते में 15 लाख ... बैंकों का NPA... चन्दा कोचर ... बेरोज़गारी का नया रिकॉर्ड ... मँहगाई का नया रिकॉर्ड ... लाखों किसानों-मज़दूरों-युवाओं की आत्महत्याएँ... सबकुछ बेंच दो देशी-विदेशी पूँजीपतियों को कौड़ी के मोल ...पेंशन का पैसा हजम ... रामदेव-श्रीश्री-आसाराम-रामरहीम ... तड़ीपार और कनफटे से सारे केस वापस ...सर पर चुनाव तो फिर राममंदिर की याद ...सुप्रीम कोर्ट-चुनाव आयोग-सी.बी.आई.-ई.डी. --सब जेब में ... जस्टिस लोया का क्या हुआ और कितनों का वही हुआ ? ... लाठी-गोली-जेल-दमन,दमन और दमन ... व्यापम ... रफ़ाल ... कितने घोटाले ?? ...

मुद्दे तो बहुत हैं ! बस याद कीजिए और जोड़ते जाइए ! इन मुद्दों से ध्यान हटाने की साज़िश को पहचानो ! मत भूलो, मत माफ़ करो !

(20,फरवरी, 2019)




No comments:

Post a Comment